टाटा एआईए ने बीमा जागरूकता को बढ़ावा देने के लिए मुंबई में ‘प्लेज टू प्रोटेक्ट’ पहल का आयोजन किया

टाटा एआईए ने बीमा जागरूकता को बढ़ावा देने के लिए मुंबई में ‘प्लेज टू प्रोटेक्ट’ पहल का आयोजन किया
मुंबई, 25 फरवरी 2025: टाटा एआईए लाइफ इंश्योरेंस (टाटा एआईए), भारत की अग्रणी निजी जीवन बीमा कंपनियों में से एक ने मुंबई में अपनी ‘प्लेज टू प्रोटेक्ट’ पहल की शुरूआत करके जीवन की रक्षा के प्रति अपनी प्रतिबद्धता को रेखांकित किया है। यह पहल वित्त वर्ष 25 की चौथी तिमाही में एक लाख लोगों की जान बचाने के कंपनी के महत्वाकांक्षी लक्ष्य का हिस्सा है।
इस पहल के तहत, टाटा एआईए ने मुंबई भर में अपनी अलग-अलग शाखाओं में कई सामुदायिक सहभागिता गतिविधियों का आयोजन किया था:
• सेंट एंड्रयूज चर्च, फोर्ट: वंचित समुदायों से 35 बच्चों को नाश्ता और दोपहर का भोजन दिया। इसमें टाटा एआईए से 6 लोगों ने भाग लिया था।
• बोईसर शाखा: एक सरकारी स्कूल के 200 से अधिक छात्रों को नोटबुक, पेन और बिस्किट उपहार में दिए। इसमें टाटा एआईए से 15 लोगों ने भाग लिया था।
• खारघर शाखा: अनाथालय में भोजन वितरण अभियान का आयोजन किया, जिसमें 45 बच्चों को नाश्ता, दोपहर का भोजन और रात का खाना दिया गया। इसमें टाटा एआईए से 2 लीडर, 4 एजेंट, एडीओए, बीएम और बीएएम शामिल थे।
• वसई शाखा: एक वृद्धाश्रम का दौरा किया और 40 वरिष्ठ नागरिकों उपहार बांटे, साथ-साथ कई गतिविधियों का भी आयोजन किया। इसमें टाटा एआईए से 19 लोग शामिल थे।
• पनवेल शाखा: गिरिजा फाउंडेशन अनाथालय का दौरा किया और बच्चों से बातचीत की। इसमें टाटा एआईए से 10 लोगों ने भाग लिया।
• मीरा रोड शाखा: अंकुर चाइल्ड होम में अनाथालय का दौरा किया, 45 बच्चों से बातचीत की। इसमें टाटा एआईए से 3 लोग शामिल थे।
टाटा एआईए के चीफ डिस्ट्रीब्यूशन ऑफिसर - प्रोप्राइटरी बिज़नेस, श्री अमित दवे ने कहा, "जीवन बीमा समाज के कमज़ोर वर्ग सहित सभी लोगों को बहुत ज़रूरी वित्तीय सुरक्षा प्रदान करता है। बीमा के बारे में जागरूकता पैदा करने की ज़िम्मेदारी हम सभी पर है। टाटा एआईए 'प्लेज टू प्रोटेक्ट' अभियान के ज़रिए भारतीयों के लिए वित्तीय समावेशन और वित्तीय सुरक्षा को आगे बढ़ाने के लिए प्रतिबद्ध है। हम भारत में बीमा कवरेज का विस्तार करने के लिए प्रतिबद्ध हैं। जनवरी-मार्च तिमाही में 1 लाख लोगों को सुरक्षित करने के अपने लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए टाटा एआईए अथक प्रयास करेगा।"
'प्लेज टू प्रोटेक्ट' अभियान के तहत, टाटा एआईए ने भारत भर में अपनी 599 शाखाओं और 1.43 लाख से अधिक एजेंटों और कर्मचारियों को शामिल करते हुए कई अलग-अलग कार्यक्रमों का आयोजन किया है। इनमें रोड शो, जॉगर्स पार्क गतिविधियां, हाउसिंग सोसाइटी की भागीदारी और स्वास्थ्य शिविर शामिल हैं। स्थानीय स्तर पर ज़्यादा से ज़्यादा लोगों से जुड़ने के अलावा, यह कंपनी स्थानीय गैर-सरकारी संगठनों (एनजीओ), पंचायतों और स्वयं सहायता समूहों (एसएचजी) के साथ सहयोग करेगी। ग्रामीण और अर्ध-शहरी क्षेत्रों में ज़्यादा से ज़्यादा व्यक्तियों को बीमा की जानकारी देने और उन्हें बीमा सुरक्षा में शामिल करने में सक्षम होगी।
टाटा एआईए की 550 से ज़्यादा शाखाओं ने पहले ही इस अभियान की शुरूआत कर दी है, जिसमें करीबन 70,000 एजेंट, कर्मचारी और ग्राहक शामिल हैं।
बीमा के अलावा, टाटा एआईए अपनी 'जागृति' पहल के ज़रिए वित्तीय सशक्तिकरण को भी बढ़ावा दे रही है। यह एक वित्तीय साक्षरता पहल है, जहां कर्मचारी वंचित समुदायों को ज़रूरी वित्तीय साधनों के बारे में शिक्षित करने के लिए अपनी स्वेच्छा से काम करते हैं। हिंदी, अंग्रेज़ी और क्षेत्रीय भाषाओं में उपलब्ध प्रशिक्षण मॉड्यूल के साथ, अपना ज्ञान साझा करने के लिए कर्मचारियों को प्रोत्साहित किया जाता है, ताकि वह अपने नेटवर्क में कम से कम चार लोगों को सूचित वित्तीय निर्णय लेने का आत्मविश्वास दिला सकें। इस पहल के तहत 3,300 से ज़्यादा टाटा एआईए कर्मचारी पहले ही स्वेच्छा से काम कर चुके हैं।